Ph: (0484) 2390404 / 2394105
+100%- English

हमारे बारे में

You are here: Home / हमारे बारे में

ऐतिहासिक पृष्ठभूमी

भाग ‘ख’ राज्यों के वित्तीय एकीकरण के बाद, जो दिनांक 1.4.1950 से प्रभावी है, केन्द्रीय उत्पाद शुल्क एवं सीमा शुल्क की वसूली के उद्देश्य में ट्रावंकोर एवं कोचिन राज्यों को केन्द्रीय उत्पाद शुल्क समाहर्ता, मद्रास के नियंत्रणाधीन लाये गए। उत्तर केरल के मलबार प्रदेश पहले से ही मंगलूर केंद्रीय उत्पाद शुल्क गठन का एक भाग के रूप में केन्द्रीय उत्पाद शुल्क समाहर्ता, मद्रास के प्रशासनिक क्षेत्राधिकार में थे, दिनांक 1.4.1950 से पहले ।

दिनांक 1.05.1960 को कोचिन में एक अलग समाहर्तालय का गठन किया गया था जिसमें एक सीमा शुल्क एवं केंद्रीय उत्पाद शुल्क समाहर्ता के अधीन दो शाखाएं थे : कोचिन सीमा शुल्क गृह एवं केंद्रीय उत्पाद शुल्क एवं सीमा शुल्क कोचिन, जिन पर उन्हें नियंत्रण था। मई, 1983 में, केन्द्रीय उत्पाद शुल्क समाहर्तालय, कोचीन को क्रमश: एक सीमा शुल्क समाहर्ता और एक केन्द्रीय उत्पाद शुल्क समाहर्ता के अधीन रखा गया ।

अगले मुख्य परिवर्तन तब हुआ जब कोचिन केन्द्रीय उत्पाद शुल्क आयुक्तालय के अधिकार क्षेत्र का बंटवारा दिनांक 16.07.1997 को किया गया था और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क, कोचिन – द्वितीय (बाद में नाम परिवर्तन से केंद्रीय उत्पाद शुल्क, केलिकट आयुक्तालय) का गठन किया गया था जिसका अधिकार क्षेत्र मुख्य रूप से केरल का उत्तरी क्षेत्र था जबकि केरल के बाकी हिस्से का अधिकार क्षेत्र कोचिन आयुक्तालय के अधीन रखा गया । वर्ष 1999 के शुरू में, नए आयुक्तालय के मुख्यालय को केलिकट में स्थानांतरित कर दिया गया था।

अंत में, वर्ष 2002 में, संवर्ग पुनर्गठन का एक भाग के रूप में, केन्द्रीय उत्पाद शुल्क, कोचिन और केलिकट आयुक्तालयों का पुनर्निर्माण किया गया और एक नया आयुक्तालय तिरुवनंतपुरम में गठन किया गया था जिस का अधिकार क्षेत्र केरल का दक्षिणी भाग था । पुनर्गठन के भाग के रूप में, केरल के सभी तस्करी विरोधी कार्यालयों को, जो पहले संबंधित केन्द्रीय उत्पाद शुल्क आयुक्तालय के अधीन में थे सीमा शुल्क (निवारक) नामक एक नए आयुक्तालय के अधीन लाया गया जिसका मुख्यालय कोचिन में है । इसी वर्ष के दौरान केरल में केन्द्रीय उत्पाद शुल्क आयुक्तालय जो अब तक सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क के मुख्य आयुक्त, बेंगलूर के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन था, केन्द्रीय उत्पाद शुल्क मुख्य आयुक्त, कोचिन के नव निर्मित पद के नियंत्रण में लाया गया।

अधीनस्थ कार्यालय (फोरमेशन्स)

आयुक्तालय का मुख्यालय कोचिन में है। आयुक्तालय के पांच मण्डल कार्यालय हैं, विशेष रूप से सेवा कर से निपटने वाला एक मण्डल सहित तीन एर्णाकुलम में स्थित हैं, और एक मण्डल मुवाट्टुप्पुया में और एक कोट्टायम में स्थित हैं। इन मंडलों में से प्रत्येक मण्डल एक केन्द्रीय उत्पाद शुल्क उप / सहायक आयुक्त के नेतृत्व में है। इन मंडलों में से प्रत्येक के अधिकार क्षेत्र को कई रंजों में विभाजित है,इन में से हर एक रेंज एक केन्द्रीय उत्पाद शुल्क अधीक्षक के अधीन है ।

Building-Thumb

वर्तमान भौगोलिक अधिकार क्षेत्र

केन्द्रीय उत्पाद शुल्क आयुक्तालय, कोचिन का क्षेत्राधिकार केरल राज्य के एर्णाकुलम, कोट्टयम और इडुक्की और पत्तनमतिट्टा जिला के मल्लप्पल्ली तालुक, तिरुवल्ला तालुक, रान्नी तालुक का अयिरूर गांव, कोयेनचेरी तालुक के आरनमुला,मेयुवेली,कुलनडा एवं किडगनूर गाँव, मावेलीक्करा एवं कार्तिकप्पल्ली तालुकों को छोड़कर सम्पूर्ण आलेप्पी जिला तथा तमिल नाडु राज्य के (थेनी जिला के उत्तमपालयम तालुक के कोट्टागुड़ी गांव का एक भाग होने के नाते) कोलुक्कुमलई चाय फ़ैक्टरी शामिल प्रदेश हैं ।

प्रत्येक कार्यालय के विस्तृत अधिकार क्षेत्र के लिए कृपया । ‘अधिकार क्षेत्र‘ | ‘अधिकार क्षेत्र’ देखें

प्रभारी अधिकारियों के नाम, टेलीफोन नंबर और इकाइयों के पते देखने के लिए कृपया टेलीफोन डायरेक्ट्री देखें